गुरुवार, 18 अक्तूबर 2012

स्‍वास्‍थ्‍य को समर्पित संस्‍थान 'फ्रेण्‍ड़स हेल्‍थलाइन' का शुभारंभ। हेल्थलाइन की पुस्‍तक और कैलेण्‍डर का भी विमोचन।

कोटा। पिछले दिनों शहर के प्रख्‍यात तीर्थ स्‍थल गोदावरी धाम पर फ्रेण्‍ड्स हेल्‍थलाइन का शुभारम्‍भ हुआ। स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जाग्रति के लिए आरंभ किया गया यह प्रकल्‍प दृष्टिकोण पत्रिका से ख्‍याति प्राप्‍त मित्रों की संस्‍था फ्रेण्‍ड़स हेल्‍पलाइन के एक पूर्व प्रकल्‍प 'प्रतिरक्षण चेतना मंच' का बदला हुआ नाम है। इस अवसर पर फ्रेण्‍ड्स हेल्‍थलाइन, फ्रेण्ड्स हेल्‍पलाइन के सदस्‍य एवं अन्‍य अतिथियों ने सपरिवार सम्मिलित हो कर कार्यक्रम को सार्थक बनाया।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्‍य अतिथियों को मंच पर आमंत्रित कर किया गया। सर्वप्रथम अतिथियों ने गणेश प्रतिमा को माल्‍यार्पण एवं दीप प्रज्‍ज्‍वलन किया। तत्‍पश्‍चात् विशिष्‍ट अतिथियों को प्रकल्‍प के संचालक श्री कृष्‍ण गोपाल गुप्‍ता एवं फ्रेण्‍ड्स हेल्‍पलाइन के मानद सचिव एवं प्रबंध सम्‍पादक श्री नरेंद्र कुमार चक्रवती एवं अन्‍य सदस्‍यों द्वारा माल्‍यार्पण कर अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम के विशिष्‍ट अतिथि अधीक्षण अभियंता (सी0ए0डी0) से सेवानिवृत्‍त श्री जगदीश कुमारजी गुप्‍ता एवं सिस्‍टम एवं सोफ्टवेयर इंजीनियर व चित्‍तौड़ प्रान्‍त के सेवा भारती के मंत्री श्री राधेश्‍यामजी शर्मा थे।
 

प्रकल्‍प व हेल्‍पलाइन के संस्‍थापक सदस्‍यों श्री रमेश बिरला, श्री अशोक पाठक आदि ने भी अतिथियों को माल्‍यार्पण कर अभिनंदन किया। कार्यक्रम के दूसरे चरण में हेल्‍थलाइन के संचालक, मानद प्रभारी श्री के0जी0 गुप्‍ता ने अपने प्रकल्‍प का संक्षिप्‍त परिचय दिया। उन्‍होंने बताया कि यह प्रकल्‍प आरोग्‍य के लिए समर्पित संस्‍थान है। उन्‍होंने इसके मूल मंत्र 'स्‍वस्‍थस्‍य स्‍वास्‍थ्‍य रक्षणम्' पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा करे। इस अवसर पर और अधिक प्रकाश डालने के लिए हेल्‍थलाइन द्वारा विकसित एवं प्रकाशित ‘हमारा स्‍वास्‍थ्‍य हमारे हाथ’ पुस्‍तक का विमोचन  मंचासीन अतिथियों व अन्‍य संस्‍था के पदाधिकारियों द्वारा किया गया और पुस्‍तक उपस्थित सभी व्‍यक्तियों को वितरित की गयी। इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य चेतना के लिए विकसित किये गये एक कैलेण्‍डर का भी अतिथिगण एवं श्री चक्रवर्ती के करकमलों द्वारा विमोचन किया गया।
फ्रेण्‍ड़स हेल्‍थ लाइन के संचालक श्री के0 जी0 गुप्‍ता ने हेल्‍थलाइन की उपयोगिता और उसके कार्यक्रमों के बारे में विस्‍तार से बताया। उन्‍होंने न्‍यूनतम स्‍वास्‍थ्‍य रक्षा कार्यक्रम के लिए समय समय पर आयोजन के लिए हेल्‍थ लाइन के ज्‍यादा से ज्‍यादा सदस्‍य बनने के लिए आग्रह किया और कहा कि आज प्रदूषित वातावरण से जूझने के लिए हम स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति चैतन्‍य तो बनें ही साथ ही थोड़ा सा समय इस कार्यक्रम के माध्‍यम से नियमित व्‍ययाम और योगादि में संलग्‍न रह कर प्रतिरक्षण क्षमता को बढ़ायें। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कर रहे श्री राधेश्‍यामजी शर्मा ने इसे राष्‍ट्रीय कार्यक्रम का एक अंग बताया। उन्‍होंने कहा कि सरकार स्‍वास्‍थ्‍य एवं चिकित्‍सा के लिए अरबों खरबों रुपये खर्च करती है, किंतु रोग के निदान के अलावा बहुत कम हैं जो रोग के आक्रमण से पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक रहते है। फ्रेण्‍ड़स हेल्‍थलाइन से ज्‍यादा से ज्‍यादा जुड़ कर ओर जोड़ कर इसका लाभ उठायें। विशिष्‍ट अतिथि श्री जगदीश कुमार गुप्‍ताजी ने भी इसकी अपरिहार्यता पर बल दिया और कहा कि आज के प्रदूषित और जहरीले वातावरण के लिए स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति स्‍वाभाविक रूप से ध्‍यान दिया जाना अत्‍यावश्‍यक है, ताकि हमारी और हमारे परिवार की रोग से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो। इस कार्यक्रम में सभी ने अपने अपने अनुभव उपस्थित लोगों को बाँटे। संक्षिप्‍त कार्यक्रम में योग के प्रख्‍यात आसन 'सूर्य नमस्‍कार' पर श्री के0 जी0 गुप्‍ता ने विशेष आग्रह करते हुए कहा कि शरीर के समस्‍त अंगों के व्‍यायाम के लिए सूर्य नमस्‍कार सर्वाधिक प्रभावी है,इसे बच्‍चे, बड़े बूढ़े सभी आसानी से कर सकते है। कैलेण्‍डर प्रमुख रूप से सूर्यनमस्‍कार पर ही केंद्रित है। इससे कई प्रकार के रोगों का स्‍वत: निदान होता है।
परम्‍परानुसार अतिथियों को हाड़ौती के हिंदी और संस्‍कृत के वरिष्‍ठ साहित्‍यकार गदाधर भट्ट की पुस्‍तक ‘पुष्टिमार्ग एवं वल्‍लभाचार्य का परिचय, हाड़ौती के शतायुपार कवि भँवर लाल गुप्‍ता ‘भमर’ की गोपाल कृष्‍ण भट्ट ‘आकुल’ सम्‍पादित पुस्‍तक ‘भ्रमर उत्‍सव’, प्रख्‍यात ग़ज़लकार डा0 नलिन की पुस्‍तक ‘चाँद निकलता तो होगा’ और फ्रेण्‍ड्स हेल्‍पलाइन, कोटा की अखिल भारतीय स्‍तर पर चर्चित पुस्तिका ‘दृष्टिकोण’ का ताजा ग़ज़ल विशेषांक भेंट किया गया।
कार्यक्रम में श्री जगदीश प्रसाद गुप्‍ता, श्री रमेश बिरला, श्री अशोक पाठक, श्री के0जी0गुप्‍ता, , श्री आर0 सी0 आर्य, एम0जी0 सप्रे, श्री बसंत कुमार बरुआ, श्री अतुल कुमार खन्‍ना, श्री हरीश चंचलानी, श्री त्रिलोक चंद शर्मा, श्री अंकुर गुप्‍ता, श्री पंकज धामाणी और श्री चैतन्‍य खण्‍डेलवाल सपत्‍नीक पधारे। अन्‍य परिजनों में सुश्री वंदना गुप्‍ता, श्रीमती सुलोचना परिहार, सुश्री सरिता शोभनानी, श्री भास्‍कर दाधीच, डा0 नलिन, श्री मधुसूदन गुप्‍ता, श्री वी0 डी0 गुप्‍ता,  श्री जी0 के0 गुप्‍ता, श्री बजरंग लाल, श्री देवीशंकर, श्री एच0 सी0 जोशी, श्री रामप्रकाश पारीक, श्री नरेंद्र कुमार चक्रवर्ती, और श्री ‘आकुल’ ने भी भाग लिया। छायांकन श्री चक्रवर्ती और ‘आकुल’ ने किया।
अंत में फ्रेण्‍डस हेल्‍पलाइन के संस्‍थापक एवं संरक्षक सदस्‍य श्री रमेश चंद्र बिरला ने पधारे सभी अतिथियों, सदस्‍यों व परिवारजनों का आभार व्‍य‍क्‍त किया। विचार विमर्श और स्‍वरुचि भोज के पश्‍चात् कार्यक्रम का समापन हुआ।

समाचार kggfriendshealthline@gmail.com (श्री के0 जी0 गुप्‍ता, फ्रेण्‍डस हेल्‍थलाइन, कोटा) द्वारा प्रेषित

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें